Grow fast your hair


आज की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास इतना समय नहीं होता कि वह बड़े बाल रखे। पर हर महिला की कहीं न कहीं यही तमन्‍ना होती है कि काश उसके भी लंबे बाल होतें, जिसपर वह खुशी से गर्व कर सकती। आप भले ही कोई नया हेयरस्‍टाईल क्‍यों न कटवा लें पर लंबे और मजबूत बालों की हकदार महिलाओं की तो बात ही कुछ और होती है। अगर आपको भी जानना है कि लंबे बालों का क्‍या राज़ होता है, तो बिना देरी किए हुए पढि़ए हमारा यह लेख। 

1. तेल जरुर लगाएं: तेल लगाने का कोई विकल्‍प नहीं है। यह बहुत जरुरी है कि जब आप तेल लगाएं तो उसे कुछ देर तक अपने सिर पर रहने दें जिससे की वह ठीक प्रकार से तेल को सोख लें और बालों में मजबूती आए। तेल को गरम कर के लगाएं और उसके बाद अपने सिर को किसी तौलिए से लपेट लें। 

2. कौन सा तेल लगाएं: हर तरह के तेल बालों को बढाने में मदद नहीं करते। इसके लिए जरुरी है कि आप विटामिन युक्‍त बादाम का ही तेल लगाएं। जिससे बाद मजबूत होने के साथ दुबारा से उग सकेगें। 

3. सफाई: बालों में तेल लगाना जरुरी है तो इसका यह मतलब नहीं कि आप अपने सिर को दिन भर यूं ही गंदा छोड दें। अगर आपके लंबे बाल हैं तो उन्‍हें हफ्ते में दो बार धोएं जिससे सिर साफ हो सके और उसपर गंदगी न जमें। 

4. गरम ड्रायर का उपयोग बंद: अगर आप बालों पर ड्रायर, हॉट आइरन, स्‍ट्रेटनर आदि का इस्‍तमाल करती हैं तो अब ऐसा न करें। यह बालों को नुक्‍सार पहुंचाने के अलावा और कुछ नहीं करता। इससे बाल डैमेज हो कर टूट जाते हैं। 

5. पौष्टिक आहार: अपने भोजन में ऐसे आहार लें जो बालों के लिए उपयुक्‍त होते हैं। जैसे कि हरी स्‍‍ब्‍जियां, बादाम, मछली, नारियल आदि। 

6. ट्रिमिंग: यह बहुत ही गलत धारणा है कि अगर आपको लंबे बाल चाहिए तो उन्‍हें कभी न कटवाएं। पर अगर आपको लंबे बाल चाहिए तो उन्‍हें हर तीन महीने में ट्रिम करवाती रहें जिससे उनमें स्प्लिट इंड की परेशानी खतम हो सके और वह तेज़ी से बढ़े। 

7. बांधे रखें: लंबे बालों को धूल, हवा और पौल्‍यूशन से हमेशा बचा कर रखें। इसके लिए हमेशा अपने बालों को या तो बांध लें या फिर जूड़ा बना लें। ऐसा करने से वह बचे रहेगें और जल्‍दी लंबे होगें

Comments